कैसे बनें फैशन डिज़ाइनर ? Career in Fashion Designing in Hindi

Career in Fashion Designing in Hindi  | Fashion Designing Course | Income / Salary | Fashion Designing Institutes in India | How to become a Fashion Designer?

वर्तमान में कपड़ों का बाजार, फैशन और एक्सपोर्ट हाउस की Progress ने करियर में एक नया आयाम जोड़ा है, जिसका नाम Fashion Designing है। यह एक Creative तथा Glamorous Business है। आज हमारे देश India में जगह-जगह Fashion Shows के आयोजन हो रहे हैं और बहुत से प्रतिष्ठित लोगों के नाम इस Business से जुड़ गए हैं। जो लोग Creative Fashion के प्रति रुचि रखते हैं, उनके लिए Fashion Designing एक बहुत अच्छा व्यवसाय हो सकता है। इस Business में प्रतिष्ठा के साथ साथ Income भी बहुत है। Creative Courses की पिछली पोस्ट्स में आपको Jewellery Designing तथा Interior Designing के बारे में बताया गया था, आज हम बताएँगे Fashion Designing Course के बारे में।

एक Fashion Designer का काम होता है Dresses को नए-नए Designs प्रदान करना तथा Market में लोगों की पसंद-नापसंद को देखते हुए Best Fashion Designs बनाना।

Fashion Designer बनने के लिए बेहद जरुरी बातें –

एक अच्छा फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए व्यक्ति में कुछ Skills का होना अत्यन्त आवश्यक है। ये हैं –

कलात्मकता : एक फैशन डिज़ाइनर को अपने Designing Ideas को सबसे पहले Sketch करके उन्हें कागज़ पर उकेरना होता है ताकि बाद में उसी डिज़ाइन के अनुरूप Prototypes Create किये जा सकें। इसलिए एक Designer में ये काबिलियत होनी चाहिये कि वह Sketch व Illustrations के माध्यम से अपनी Design को प्रदर्शित कर सके। यहाँ मैं आपके लिए एक link दे रहा हूँ। अगर आप सच में फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते हैं तो इस Online Course के माध्यम से आप Fashion Designing Illustration Skills को develop कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दी गई Photo पर क्लिक कीजिये –

इस कोर्स के द्वारा आप फैशन डिजाइनिंग Illustration की प्रारंभिक Basic जानकारी से शुरू कर Intermediate  level तक जानकारी पा सकते हैं। अगर आप ये प्रारंभिक Illustration का कोर्स कर चुके हैं तो अब आपको जरुरत है इसमें महारथ हासिल कर पारंगत होने की। इसके लिए ये >> Advanced Fashion Illustration Online Course आपके लिए बिलकुल परफेक्ट रहेगा। ध्यान रहे दोस्तों! अगर आप फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते हैं तो इसके लिए किसी इंस्टिट्यूट में दाखिला लेने से पहले जरुरी है की आपमें Illustration Skill हो। इसलिए ये Online कोर्स करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। 

Computer Skills : दूसरी महत्त्वपूर्ण Skill है कि वह फैशन डिज़ाइनर Graphics Editing Software जैसे -Corel Draw, Illustrator, Photoshop से परिचित हो। यानि इन पर अपने कंप्यूटर एडेड डिजाइन create करने में सक्षम हो। 

Creativity : एक फैशन डिज़ाइनर को Creative होना बेहद आवश्यक है। क्योंकि ये  विभिन्न प्रकार के Fabrics, Designs और Colours (Online Course) पर काम करते हैं इसलिए उनके विचार भी Creative और Stylish होने चाहिए। फैशन डिजाइनरों को Colours और अन्य चीजों  में बारीकी के लिए अच्छी नज़र होनी चाहिए जो एक डिज़ाइन को सफल बना सकती है। 

Communication Skills : अपने Career के दौरान फैशन डिज़ाइनर को Team में भी काम करना होता है। इसलिए उन्हें Team Members के साथ बातचीत करने में प्रभावी होना चाहिए।

निर्णय लेने की क्षमता : इस Career में यह  ही महत्त्वपूर्ण है क्योंकि फैशन डिज़ाइनर अक्सर Teams में काम करते हैं इसलिए उन्हें कई Ideas बताये जाते हैं। जितने दिमाग उतने विचार। तो ऐसे में उन्हें यह Decide करने में सक्षम होना चाहिए कि कौन से Ideas को अपनी Designs में शामिल करना है।

एक fashion designer के कुछ कर्त्तव्य :

  • ग्राहकों की पसन्द को ध्यान में रखते हुए,फ़िलहाल जो Fashion Trends चल रहा है उसकी जानकारी रखना और उसी अनुरूप Designs तैयार करना। 
  • Fabric के नमूने लेने के लिए निर्माताओं व Trade Shows में जाना। 
  • कंपनी में Creative Director को अपने Designing Ideas बताना फिर उस अनुरूप कार्य कर उन Designs को Fashion Shows या Trade Shows में प्रदर्शित करना। 
  • हर Garment के लिए Fabrics, Colors, Fashion Style (Online Course) या कुछ अलंकरण इत्यादि का चुनाव करना। 
  • Designs के किसी भी Collection के लिए एक Theme Decide करना। आदि 

फैशन डिज़ाइनर कैसे बनें ? | How to become a Fashion Designer?

एक Successful Fashion Designer बनने के लिए आपको Drawing, Sewing, Designing, Fashion Industry आदि की जानकारी होनी चाहिए। आपको Market में Fashion के बारे में पता होना चाहिए। इस Post में मैं आपको Fashion Designer बनने से सम्बंधित Information दे रहा हूँ। जिसके बाद आप नीचे बताये किसी प्रतिष्ठित संस्थान से Course कर इसे अपना Profession बना सकते हैं। यदि आपको Textile , Pattern, Colours, Texture आदि की अच्छी Knowledge हो तो Fashion Designing Career को आप बेहिचक अपना सकते हैं।

फैशन डिज़ाइनिंग मे Colours के Combination और कपड़े के आधार पर उसकी बुनाई का बड़ा महत्त्व है। फैशन कभी भी स्थाई नही होता है, बदलते समय में इसमें Changes होते रहते हैं। इसमें मौसम के अनुसार भी बदलाव होते रहते हैं। उदाहरण के लिए सर्दी के मौसम मे आपको उसी के अनुरूप रंग और फैब्रिक देखने को मिलेगा, और गर्मियों में गर्मी केअनुरूप।

अगर आप Fashion Designing में अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपको 10th या 12th से ही खुद को तैयार कर लेना चाहिए। इस क्षेत्र से सम्बंधित कुछ Courses में Minimum योग्यता 10th तथा कुछ में 12th है। ये कम्पलीट करने के बाद ही आपको प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश मिल सकेगा। निफ्ट जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों प्रवेश के लिए Entrance Exam भी पास करना होता है जिसके Syllabus में गणित, व अंग्रेजी की Basic Knowledge तथा Drawing शामिल हैं।

फैशन डिज़ाइन में इससे जुड़े कई Courses होते हैं जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही है –

Garments फैशन से सम्बंधित कुछ Courses –

क्र. सं.कोर्स का नामअवधिन्यूनतम योग्यता
1.Apparel Manufacturing Technology (AMT) 12th 1 वर्ष
2.Apparel Merchandising Courseस्नातक / AMT 3 माह
3.Sewing Machine Operator Course8th 3 माह
4.Pattern Cutting Masters Course10th 6 माह
5.Diploma in Fashion Sampling/Coordination12th 1 वर्ष
6.Production Supervision/Quality Control Course12th 6 माह
7.Finishing/Packing Supervisor Course12th 3 माह
8.Machine Mechanic Course10th 4 माह
9.Garment Checker Course8th 3 माह

इनके अतिरिक्त Fashion Designing से सम्बंधित Diploma Courses इस प्रकार हैं –

Designing  – यह तीन साल का पाठ्यक्रम होता है, जिसके लिए 12 वीं में कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है। यह कोर्स करने के बाद किसी भी एक्सपोर्ट हाउस में Fashion designer, fashion coordinator, quality controller, fashion merchandiser आदि के पदों पर काम किया जा सकता है। इसी कोर्स के अंतर्गत कॉस्ट्यूम, ज्वेलरी एवं चमड़े का समान बनाना भी सिखाया जाता है।  स्वतंत्र रूप से भी कार्य करके इस क्षेत्र में अच्छी Income की जा सकती है।

Fashion Designing – यह 3 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है। इसमें प्रवेश के लिए बारहवीं में कम से कम 50% अंक होना जरुरी है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए 5% अंकों की छूट होती है। उसके बाद मेरिट के आधार पर इसमें प्रवेश होता है। यह Course करने के बाद Fashion designer, pattern maker, stylist, fashion coordinator, fashion Illustrator आदि के रूप में नौकरी या Freelance व्यवसाय किया जा सकता है।

Marketing and Merchandising–  यह डिप्लोमा कोर्स 2 साल का होता है जिसमें वस्त्र व्यवसाय की बारीकियां समझाई जाती है। इसे Complete करने के बाद औद्योगिक प्रतिष्ठानों में Fashion Technologist की नौकरी मिल सकती है। इस कोर्स के दूसरे वर्ष के दौरान ही प्रशिक्षणार्थी को बड़ी कंपनियां इंटरव्यू के लिए आमंत्रित करना शुरु कर देती है।

फैशन टेक्नोलॉजी में Marketing and Merchandising की बारीकियां सीखने के लिए आप इसका ऑनलाइन Course भी कर सकते हैं। Udemy इसके लिए बेहतरीन ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करवाता है, और इस कोर्स का लिंक मैं आपको यहाँ दे रहा हूँ। इसके लिए नीचे दी गई फोटो पर Click करें –

Garment Manufacturing -यह 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है। इसमें वस्त्र उत्पादन संबंधी कौशल सिखाया जाता है। इसके लिए स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है।

Leather Garment Design and Technology– यह 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है। इसमें प्रवेश लेने के लिए स्नातक की डिग्री आवश्यक है। यह डिप्लोमा Complete करने के बाद Stylist leather designer  के रूप में नौकरी या Freelance व्यवसाय किया जा सकता है।

Knitwear Design and Technology –  यह 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है। इसके लिए स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है।

Textile Design and Development–  यह 2 साल का डिप्लोमा कोर्स है। इसके लिए स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। इसमें कपड़ों की प्रिंटिंग एवं सिखाई जाती है।

Accessories Designing  – इस पाठ्यक्रम में जूते, हाथ के बैग, बेल्ट, पर्स, स्कार्फ, आभूषण व घड़ियों इत्यादि की Designing सिखाई जाती है।

Course करने के बाद कैसे बन सकता है करियर ?

अब हम आपको बताते हैं इस फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा पूर्ण करने के बाद आप कौन कौन से कार्य कर सकते हैं –

  • किसी कपड़ों की कंपनी या फैशन हाउस में फैशन डिज़ाइनर का कार्य कर सकते हैं,
  • अपने द्वारा बनाए और डिजाइन किए गए कपड़ों की प्रदर्शनी और बिक्री कर सकते हैं,
  • आप स्वयं द्वारा बनाए गए और डिजाइन के कपड़ों का आयात और निर्यात कर सकते हैं,
  • अपना बुटीक खोल सकते हैं,
  • फिल्म, TV या थिएटर आदि के लिए Costume Designer का कार्य कर सकते हैं,
  • आप फ्रीलांस अलग-अलग कंपनियों के लिए डिजाइनिंग का काम कर सकते हैं,
  • या आप हॉबी क्लासेज शुरू कर सकते हैं।

Fashion Designing Course Fees –

फैशन डिजाइनिंग के कोर्स की फीस इस बात पर depend करती है कि आप कौनसा Programme चुनते हैं तथा किस Institute अथवा College में दाखिला लेते हैं। वैसे इसकी फीस लगभग 50,000 रुपये वार्षिक है। Institute व Course के according यह घट-बढ़ सकती है।

Fashion Designer की Income / Salary –

एक बार कोर्स Complete करने के बाद जब आप फ्रेशर होते हैं तब किसी कम्पनी में जॉब करने पर आपकी शुरुआत लगभग 15,000 से शुरू हो सकती है। इसके बाद अनुभव के आधार पर यह 50,000 अथवा उससे भी अधिक हो सकती है। पर्याप्त अनुभव पाने के बाद जब आप स्वयं का Business करते हैं तो आप अच्छी Income कर सकते हैं।  Salary या Income की बढ़त आपकी योग्यता पर निर्भर करती है। यदि आप एक अच्छे designer बन जाते हैं तो आप हर माह लाखों रुपये कमा सकते हैं।

‘Best Book’ to become a successful Fashion Designer

दोस्तों अगर आप Seriously एक Successful Fashion Designer बनना चाहते हैं तो आपको ये Book जरूर पढ़नी चाहिये। इसकी Paperbook थोड़ी महंगी हो सकती है इसलिए मैं आपको इसका E-Book version का लिंक भी दे रहा हूँ जो कि budget में भी है। तो आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से कोई भी एक version लेकर इसे जरूर पढ़िए –


Fashion Designing Institutes and Colleges तथा Courses –


National Institute of Fashion Technology, New Delhi (NIFT) –

National Institute of Design, Ahmedabad (NID)

  • Textile Design – Textile, Apparel, Lifestyle & Accessory Design – 4 Years

Sophia Polytechnic, Mumbai

SNDT women’s University, Mumbai

  • Diploma – dress making and fashion coordination

Nirmala Niketan, Mumbai

IITC, Mumbai

JD Institute of Fashion Technology, Mumbai

JD Institute of Fashion Technology, Jaipur

  • Diploma in Fashion Design
  • Diploma in Fashion Business Management
  • Diploma in Fashion Technology
  • Diploma in Visual Merchandising
  • M.Sc Degree in Fashion Communication
  • M.Sc Degree in Textile Design

Pearl fashion Academy, New Delhi, Mumbai, Jaipur

South Delhi Polytechnic for Women, New Delhi

Lady Irwin College, New Delhi

45 thoughts on “कैसे बनें फैशन डिज़ाइनर ? Career in Fashion Designing in Hindi

    • July 10, 2018 at 4:02 pm
      Permalink

      Bhai main fashion designer banana Chahta hu kya kru

      Reply
  • November 30, 2017 at 3:32 pm
    Permalink

    fashion designing ka bahut saukh hai mujhe aap ki ye information mere liye bahut kaam

    Reply
    • May 30, 2020 at 5:25 am
      Permalink

      Me fashion designer banna chahti hu mujhe kya kya karna hoga plz help me

      Reply
  • March 8, 2018 at 1:31 pm
    Permalink

    I think this is the best way and thanks for information.

    Reply
    • September 30, 2019 at 4:23 pm
      Permalink

      Tq itna kuch btane ke liy
      Muje bhi ye course krna h

      Reply
  • March 13, 2018 at 7:09 am
    Permalink

    Aapka INFORMATION bahut h acha h kisi ko aage badhane m km s km itna to pta chala thanlyou so much

    Reply
    • March 13, 2018 at 7:11 am
      Permalink

      Aapka INFORMATION bahut h better tha bahut kuch pta chala thankyou so much

      Reply
      • March 14, 2018 at 2:55 am
        Permalink

        Preeti,Your Most Welcome 🙂

        Reply
    • March 14, 2018 at 2:56 am
      Permalink

      Most Welcome

      Reply
      • June 27, 2018 at 12:10 pm
        Permalink

        but apne course ki fee nhi betye hai plzz wo b betyo

        Reply
      • May 30, 2020 at 5:26 am
        Permalink

        Me fashion designer banna chahti hu mujhe kya kya karna hoga plz help me

        Reply
        • September 20, 2020 at 8:32 am
          Permalink

          Mai fashion designer banna chahti hu mujhe collage me addimsion lena hai kya karna hoga ki

          Reply
  • March 21, 2018 at 2:25 pm
    Permalink

    Sir Hum kisi bhi Institute mei Fashion Designing karte hai To hame External mei Collage karna padta hai Or Degree course kese hota hai

    Reply
  • March 21, 2018 at 2:25 pm
    Permalink

    Sir Hum kisi bhi Institute mei Fashion Designing karte hai To hame External mei Collage karna padta hai Or Degree course kese hota hai

    Please inform me

    Reply
  • March 21, 2018 at 2:26 pm
    Permalink

    Sir Hum kisi bhi Institute mei Fashion Designing karte hai To hame External mei Collage karna padta hai Or Degree course kese hota hai

    Please sir mail me to answer

    Reply
  • April 9, 2018 at 7:04 pm
    Permalink

    Thankyou so much aapki information ki vajah se ab fashion designing ka basic knowledge ho gaya . I love your information. 1000 times thank you.

    Reply
    • May 3, 2018 at 8:44 pm
      Permalink

      Your Most Welcome Khushboo

      Reply
  • April 23, 2018 at 3:28 am
    Permalink

    Hame drowing banane nahai ata hai to kai kai mai ye course kar sakta hu hame ye course kar na hai ap to sikha sakte hai ya nahai

    Reply
  • May 30, 2018 at 3:02 pm
    Permalink

    THANKS FOR THIS MOST IMPORTENT INFORMATION… I THINK IT’S VERY WORKABLE INFORMATION..THANK YOU VERY MUCH…

    Reply
  • June 11, 2018 at 4:44 pm
    Permalink

    Thanku mujh ye advice dane K ley ke mujh fashion designing Kha s Karne h or kase krne h

    Reply
  • June 14, 2018 at 12:30 pm
    Permalink

    Aapki is information ko padne ke baad now I can sure we can also becoming a fashion designer. Thank you for this info.

    Reply
    • July 25, 2018 at 7:51 am
      Permalink

      Your most welcome

      Reply
  • June 24, 2018 at 2:30 pm
    Permalink

    Sir hum fashion design course diploma konsa institute sa karna hoga govt ya phir private or ussa karna ka bad humari salary kitni hogi

    Reply
  • July 4, 2018 at 6:11 pm
    Permalink

    Sir mujhe drowing ni aati pr mera ye dreem h ki me fashion designer bnu sir aap isme help kr skte hi kya plzz

    Reply
  • July 4, 2018 at 6:13 pm
    Permalink

    Sir mujhe drowing ni aati bt mera dreem h ki me ek fashion designer bnu
    Sir isme aap meri kuch help kr skte h kya
    Plzz sir

    Reply
    • July 25, 2018 at 7:47 am
      Permalink

      isme Drawing ka basic knowledge to hona jaruri hai… aap pahle ek do mahine Drawing ki practice jarur kare.. isme aapko ekdum perfect hona jaruri nahi… bas aapko basic drawing karna aa jaye itna kafi h… baki to experience or practice ke sath apne aap hota jayega

      Reply
  • July 6, 2018 at 5:14 pm
    Permalink

    Achha mera bhai ye course karna chahta hai isme kitna scoop hai aage wese scoop to bahut hai pr minimum sallary kya hogi?

    Reply
  • July 8, 2018 at 7:38 am
    Permalink

    Sir mujhe aapki post pasand aai but ek bat mujhe samajh nhi aai ki mujhe fashion. Field bahut pasand h lekin agar hum is institute m jaynge to baha par or v fashion ke bare m sikhaynge na or humari job kya 100% lag jaygi plzzzzzz reply sir

    .

    Reply
    • July 25, 2018 at 7:44 am
      Permalink

      Bilkul.. or ye bs is bat pe depend karta hai ki aap apne kaam me kitni Dedicated hai… aap apna 100% dijiye to ye field b apko 100% hi dega

      Reply
  • July 9, 2018 at 9:38 am
    Permalink

    Wow apne tho itna accha se samjhaya ki fashion desiner ban ne ke liye kaya kaise kab kitne mai hota hai jis se mai ye course aashani se kar sakti hu thaks

    Reply
    • July 25, 2018 at 7:42 am
      Permalink

      Your most welcome

      Reply
  • July 16, 2018 at 6:59 pm
    Permalink

    Mene 4year phle fashion designer ka
    1year se diploma kiya h to KYA me iske aage course kr skti hu khzani women polytechnic se kya tha iskee value h

    Reply
  • September 8, 2018 at 1:02 pm
    Permalink

    Great Information! I must Share this information with my followers.

    Reply
    • April 18, 2019 at 3:31 pm
      Permalink

      Thank you so much for giving us valuable information of Fashion designer course in detail. I want to do this but i don’t know anything about it. 😊

      Reply
  • May 7, 2019 at 5:11 pm
    Permalink

    sir , meri sketching bhut achi h . mai photo dekh kr paper pe bna deta hu . muje kya krna chahiye 10th ho chuki h

    Reply
  • June 27, 2019 at 7:27 am
    Permalink

    good content for all those who are interested in pursuing Fashion Designing.
    Thanks a ton for sharing such a valuable information

    Reply
  • September 30, 2019 at 4:31 pm
    Permalink

    Sir m koi bhi dijain dekh kr pkde bna skti hua to muje kya krna hoga

    Reply

Leave a Reply