How to make Desert Cooler | Small Scale Industry Business Guide in Hindi – Swarozgar

Desert Cooler Making Business in Hindi : बड़े शहरों – महानगरों से लेकर छोटे कस्बों व गाँवों तक में हर व्यक्ति गर्मियों के मौसम में Desert Cooler  लगवाना पसन्द करता है। गर्मी के चार महीने यह व्यवसाय अच्छा चलता है, अतः इससे अच्छी कमाई की जा सकती है। कुछ बड़े Brands cooler और उसके सभी parts अपनी company में ही बनाते हैं लेकिन अधिकतर निर्माता बाजार से cooler के अलग-अलग पुर्जे assemble करते हैं और अपने Brand का label लगाकर उसे बाजार में बेचते हैं।

गर्मियां आते ही डेजर्ट कूलर का उद्योग शुरू हो जाता है। गर्मी शुरू होते ही इसकी माँग बढ़ने लगती है। Desert Cooler को बनाने के लिए कोई विशेष Technical Knowledge की आवश्यकता नहीं होती। थोड़ी सी पूँजी से यह उद्योग शुरू किया जा सकता है।

डेजर्ट कूलर कैसे बनायें How to make a Desert Cooler 

अब जानिए कि डेजर्टकूलर किस तरह बनाया जाता है। कूलर जो Equipments या उपकरण प्रयुक्त होते हैं, वे हैं –

  1. पंखा (Exhaust Fan) – हवा देने के लिए 🙂
  2. पंप (Pump) – जो पानी को खींचता है और तीनों ओर फाटकों पर लगी जालियों तक पहुंचाता है। (ठण्डी हवा के लिए 😀 )
  3. बिजली का तार
  4. स्विच Switches – पंखा व मोटर चालू-बंद करने के लिए, इसके आलावा मोटर को Slow, Medium और Fast गति देने के लिए।
  5. कूलर की मुख्य बॉडी जो लोहे की चद्दर से बनाई जाती है
कूलर की Body चारों तरफ से खुली होती है; जिसमें तीन तरफ खुले भागों में लोहे की जालियां लगाई जाती है। इन जालियों में ऊपर की तरफ पानी के प्रवाह के लिए नालीनुमा जगह होती है। इन जालियों में woodwool के Slabs लगाए जाते हैं। सामने की तरफ हवा का प्रवाह नियन्त्रित करने के लिए  Tin की बनी हुई ग्रिल तथा सभी Switches लगाए जाते हैं। Cooler के एक भाग में पानी अंदर डालने के लिए जगह बनाई जाती है।
आप चाहें तो कूलर की बॉडी, तीनों तरफ की जालियाँ और ग्रिल आप स्वयं भी बना सकते हैं। इस कार्य के लिए Tin की चद्दर काटने और मोड़ने के लिए कुछ साधारण से उपकरण चाहिए और रंग करने लिए एक Spraygun की आवश्यकता होती है। अन्यथा आप cooler की बॉडी बाजार से बनी-बनाई भी खरीद सकते हैं अथवा किसी लुहार या metal febricator (Steeel की अलमारियां, सन्दूक आदि बनाने वाले) से भी बनवाई जा सकती है।
Cooler Fan and Pump
आप plastic की बॉडी बनाने वाले Manufacturers से Plastic Body भी ला सकते हैं। उदाहरण के लिए Indiamart पर Plastic Desert Cooler Body आसानी से मिल जाती है।
Desert Cooler का निर्माण दो कर्मचारी रखकर आसानी से किया जा सकता है। इनमें से एक बिजली का कुशल मिस्त्री होता है और दूसरा हेल्पर। यदि आप Body भी स्वयं ही बना रहे हैं तो एक लुहार और दो Helpers की आवश्यकता होगी। जब Cooler की Body तैयार हो जाती है और उस पर रंग कर दिया जाता है तो बिजली का कारीगर उसमें सामने की ओर Exhaust Fan व अन्दर की ओर पंप लगाकर वायरिंग व Switches आदि लगा देता है। ये सभी पार्ट्स नट-बोल्ट से फिट किये जाते हैं। फिर उसे चालू करके Check कर लिया जाता है।
सबसे अन्त में अपने ब्रांड का नाम व Tin का छपा हुआ Label लगा दिया जाता है। लीजिये आपके अपने ब्रांड का Desert Cooler तैयार है। अब इसे आप ग्राहकों अथवा Retailers को बेच सकते हैं। अब हम नजर डालते हैं प्रति कूलर पर खर्च होने वाली लागत और मिलने वाले मुनाफे पर।
प्रति कूलर लागत खर्च और मुनाफा Costs and Profit per Cooler 
  1. कूलर में जो पंखा लगता है (Exhaust Fan) इस पंखे की मोटर लगभग 200-400 रुपये में मिलती है। अधिकांश Coolers में 18 Inch का पंखा लगाया जाता है।
  2. पंखे की पंखुड़ियों का एक सेट 50-100 रूपये के बीच आता है।
  3. पानी का पंप लगभग 200-300 रुपये में मिल जाता है।
  4. एक कूलर की बॉडी की लागत चद्दर की मोटाई आदि के आधार पर 500-900 के बीच होती है।
  5. अन्य फुटकर सामान जैसे- बिजली का तार, पानी प्रवाहित करने वाली rubber या Plastic की नलियां, Switches, Wood wool, Nuts & Bolts आदि लगभग 50 -70 रुपये के हो जाते हैं।
  6. इसके अतिरिक्त 50-70 रुपये प्रति cooler की मजदूरी के लग जाते हैं।
इस प्रकार एक अच्छा cooler बनाने में 1200 से 1500 रूपये की लागत आती है। इस कूलर को 2200 -2500  तक आसानी से बेच सकते हैं। इस तरह आप Desert Cooler के Business से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
ध्यान में रखने योग्य कुछ बातें –
कुछ लोग एक ही कूलर में और भी दो-चार सौ रूपये की बचत करने के लिए  पतली चद्दर और घटिया उपकरण लगा देते हैं, लेकिन ऐसे कूलर बार-बार ख़राब होते रहते हैं। इनमे Current भी फ़ैल सकता है जिससे कोई हादसा भी हो सकता है। इसलिए ऐसे कूलर बनाने से बचें
आप अच्छी कम्पनियों के पंप, मोटर व अच्छे उपकरण लगाकर Cooler बनाएंगे तो कूलर कई वर्षों तक अच्छी तरह काम करेगा, इससे आप ग्राहकों का विश्वास पाकर लगातार तथा ग्राहकों की संख्या बढाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। गर्मियों का मौसम बीत जाने पर आपके अपने ब्रांड के आप अन्य उत्पाद बनाकर बेच सकते हैं। जैसे Electric Iron, Washing Machines, गीजर इत्यादि। अगली पोस्ट में हम जानेंगे कि गीजर Geyser के उद्योग के बारे में।