ब्यूटी केयर इंडस्ट्री में पायें स्वरोज़गार Careers in Beauty Industry

स्वरोजगार ने आजकल अपने पाँव कई क्षेत्रों में पसारे हैं। उनमें से एक क्षेत्र है – ब्यूटी केयर Beauty Care। यानी लोगों  की सुंदरता और उनकी Fitness का ख्याल रखना। ब्यूटी केयर का क्षेत्र बहुत ही विशाल है। इसका अर्थ केवल Beauty Parlour या किसी Beautician तक ही सीमित नहीं  है। यह तो  ब्यूटी केयर के हिस्से मात्र है। ब्यूटी केयर का अर्थ है संपूर्ण शरीर को स्वस्थ व सुंदर रखना। इस पोस्ट में हम Beauty Care के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में बताएँगे जिनमें से आप अपना स्वरोजगार चुन सकते हैं।

ब्यूटी केयर क्यों चुनें? Why Choose Beauty Care for ‘Swarozgar’

किसी भी क्षेत्र को अपना रोजगार बनाने से पहले हमें यह विचार करना चाहिए कि हम इस Line में क्यों आगे बढ़ें ? क्या इस Line में मेरा future बन सकता है ? सामान्य जनजीवन में इसका महत्त्व क्या है ? इन सब बातों का विचार या परामर्श कर ही हमें आगे बढ़ना चाहिये। पिछले कुछ सालों में लोगों में अपनी Beauty व Health के प्रति जागरूकता बढ़ी है। आज जगह-जगह Beauty Care Clinics खुल गए हैं। पहले केवल लड़कियां ही अपनी सुंदरता अपनी सुंदरता के प्रति सजग रहती थीं, लेकिन अब पुरुषों की संख्या काफी बढ़ गयी है। चाहे किसी विशेष अवसर पर तैयार होने की बात हो या अपनी Body को fit और Shape में रखने की। आजकल पुरुष व महिलाएं, बच्चे, युवा, प्रौढ़ सभी अपने स्वास्थ्य व सौन्दर्य के प्रति सजग रहने लगे हैं। इसलिए आज Career के क्षेत्र में Beauty Care की बहुत demand रहती है। महानगरों में तो इनका महत्त्व है ही, साथ ही मध्यम व छोटे शहरों में भी Beauty Parlour, Beauty Care व Beauty Clinics खुलने लगे हैं। इस Line को युवक व युवतियां दोनों ही स्वरोजगार के रूप में अपना रहे हैं, लेकिन तुलना करें तो युवतियों की संख्या अधिक है।

ब्यूटी केयर से जुड़े क्षेत्र / Types of jobs in the Beauty Industry –

Beauty Care अब केवल Makeup या Hairstyle तक ही सीमित नहीं रहा है। अब इसमें स्वास्थ्य भी जुड़ गया है। अब यह माना जाने लगा है कि बिना स्वास्थ्य के सुन्दरता का कोई महत्त्व नहीं है। इस कारण इस क्षेत्र में विस्तार की पूरी सम्भावना है। यहाँ अब आपको बता रहे हैं – Types of jobs in the Beauty Industry के बारे में, जहाँ से आप अपना Best Job चुन सकते हैं –

1. योग – व्यायाम / Yoga Classes –

Yoga अब भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपना स्थान बना चुका है। स्वास्थ्य व सौंदर्य विशेषज्ञों ने मान लिया है कि Yoga स्वस्थ शरीर व स्वस्थ मन के लिए बहुत आवश्यक है। इसी कारण आजकल छोटे-बड़े सभी शहरों में Yoga Classes चलने लगी हैं। इतना ही नहीं विदेशों से भी लोग Yoga सीखने भारत आते हैं और फिर वापस अपने देश जाकर वहां Yoga Classes चलाकर इस क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। इसलिए Beauty Care में रोजगार तलाशने वालों को योग की Training भी लेनी होती है। इसके लिए किसी Yoga Institute में Training ले सकते हैं तथा अच्छी तरह सीखकर आप अपना संस्थान शुरू कर सकते हैं।

2. जिम सेंटर / Gym Centre –

Gym Centre का Beauty Care से काफी नजदीकी सम्बन्ध है। शरीर को हष्ट-पुष्ट, बलिष्ठ, सुडौल व तेजस्वी बनाने के लिए Gym Centres का बहुत बड़ा योगदान होता है। बिना सुडौल शरीर के सुन्दरता की कोई value नहीं होती। आजकल बेडौल व थुलथुल से व्यक्ति को कोई पसन्द नहीं करता। समय तथा बिगड़ती दिनचर्या व खानपान से शरीर बेडौल होने लगता है तथा समय से पहले ही इंसान प्रौढ़ दिखने लगता है। इसलिए Gym Centre पर जाकर लोग अपना शरीर Fit व सुडौल बनाते हैं। इससे ना सिर्फ शरीर स्वस्थ बनता है बल्कि शरीर सुन्दर भी दिखाई देने लगता है। पसीने के साथ ही हमारे रोम-रोम में छिपी गन्दगी बाहर निकलने लगती है और शरीर सुन्दर बन जाता है।

यदि आप आर्थिक रूप से समृद्ध हैं तो खुद एक Gym Centre खोल सकते हैं। इनमें अच्छी Income होती है। बड़े शहरों में इनकी संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

3. Beauty Care Instructor –

वर्तमान में Beauty Care का महत्त्व इतना बढ़ गया है कि अनेक संस्थानों में इसे Syllabus में शामिल कर लिया गया है। Beauty Care पर Degree और Diploma दिए जाते हैं। देश के सभी Girls Polytechnic Institutes में यह प्रमुखता से पढ़ाया जाता है। देशभर में बहुत से Beauty Care Institutes खुल गए हैं, जहाँ Beauty Care Instructions दिए जाते हैं। इनको भी Professionals की जरुरत रहती है। इनसे जुड़कर भी रोजगार पाया जा सकता है।

4. Beauty Parlour-

Beauty Parlour शुरू करके कई तरह के High Income Jobs किये जा सकते हैं। इसमें Make up के आलावा Hairdresser, Nail Care ArtistBarber, Sauna Bath Operator, Bridal Make-Up Specialist, Hair Stylist, Hair Removal आदि काम किये जा सकते हैं। इसके लिए खुद Training लेकर Beauty Parlour शुरू किया जा सकता है। साथ ही ऊपर बताये गए कामों के लिए कुछ professional लोगों को रखा जा सकता है। काम सीखने के बाद खुद का पार्लर इत्यादि शुरू करने से पहले अनुभव के लिए कहीं जॉब करना बेहतर होता है। आगे आपको बता रहे हैं कि इस क्षेत्र में आपको जॉब कहाँ -कहाँ मिल सकती है-

ब्यूटी केयर में जॉब कैसे पायें? Corporate Jobs in Beauty Industry –

1. Beauty Parlour –

आजकल शहरों में जगह-जगह ब्यूटी पार्लर खुल गए हैं। ब्यूटी पार्लर के काम में दक्षता हासिल कर इनमें काम पाया जा सकता है। आज बड़े शहरों में Stylish Hair Salon खुल गए हैं, जहाँ महिलायें-पुरुष सभी काम करते हैं। हेयर स्टाइल के काम में योग्यता हासिल कर यहाँ काम पाया जा सकता है।

2. Hotels and Resorts-

वर्तमान में हर बड़े होटल व रिसोर्ट में Beauty Parlours या Beauty Clinics होते हैं। इन्हें भी काम करने के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता रहती है। अगर Hotel Five Star हो तो वहाँ Beauty Parlour, Beauty Salon, Hair Dressing, Health Clinic सभी होते हैं। यह सभी कार्य ब्यूटी केयर से जुड़े हैं, इसलिए यहाँ Job मिलने की बहुत सम्भावना होती है। इन दिनों Yoga की बहुत मांग होने के कारण कुछ होटल व रिसोर्ट योग की सुविधा भी देते हैं। इसलिए अगर आप ब्यूटी केयर के किसी भी क्षेत्र से क्यों न हो, आपको योग की ट्रेनिंग अवश्य ही लेनी चाहिये। क्योंकि Yoga से आप नाम और आय दोनों कमा सकते हैं। कई स्थानों पर Yoga आश्रम चल रहे हैं, वहाँ भी रोजगार की सम्भावनाएँ होती हैं।

3. Films and T.V. Serials-

यह तो सभी जानते हैं कि चाहे फ़िल्में हों या टीवी धारावाहिक, इस लाइन में बिना मेकअप व गेटअप के काम नहीं चलता। वर्तमान में हर साल सैंकड़ों फ़िल्में टीवी सीरियल बनते हैं। इनमें Beautician की आवश्यकता होती है। इस क्षेत्र में Job की काफी सम्भावना होती है। अगर आप Hardworking हैं, तो फिल्म व टीवी से अच्छा कोई क्षेत्र नहीं। यहाँ आय के साथ साथ सम्मान भी है और Fame भी।

4. Fashion Shows and Modeling –

बड़े Fashion Shows में दर्जनों मॉडल्स हिस्सा लेते हैं और उन सबका मेकअप व गेटअप करना किसी एक के वश की बात नहीं होती, इसलिए यहाँ भी काम मिलने की सम्भावना होती है। वहां कई सारे मेकअप मैन की जरुरत होती है। अनेक मॉडल व अभिनेता-अभिनेत्री अपने personal मेकअप मैन रखते हैं। इसलिए Beauty Care के लिए Fashion व Modeling एक अच्छा क्षेत्र है।

Franchise or Branding

अगर आप Beauty Care में स्वरोज़गार तलाश रहे हैं तो देश-विदेश में चल रहे किसी बड़े प्रतिष्ठित संस्थान की फ्रैंचाइज़ी या शाखा खोल सकते हैं। इसे Branding भी कहते हैं। ब्यूटी पार्लर का Business भी एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें लोग किसी बड़े नाम या Brand पर बहुत विश्वास करते हैं इन नामों को वे कहीं भी देखकर आकर्षित  हैं तथा इन्हीं में जाना पसंद करते हैं। Franchise के लिए कम्पनी का मालिक एक निश्चित धनराशि लेकर फ्रैंचाइज़ी दे देता है। इसके लिए कुछ नियम भी होते हैं, जिनके पूरा होने पर Franchise दे दी जाती है।

वर्तमान में Shahnaz, Habib, VLCC आदि International Level पर ख्याति प्राप्त हैं। इनके Institutes  जहाँ से इस क्षेत्र की Training ली जा सकती है।

Some Beauty Institutes in India

  1. VLCC Institute of Beauty Health and Management, D-64, Defence Colony, New Delhi-24
  2. Akbar Peerbhoy Girl’s Polytechnic, 92, D.N. Road, Fort, Mumbai-400 001.
  3. YMCA of Delhi Women’s Training Institute, Bungalow Sahib Lane, New Delhi-1
  4. Government Polytechnic for Women, Adyar Chennai.
  5. Habib’s Hair Academy, M-3, South Extension-II Ring Road, New Delhi-110 049.
  6. International Polytechnic for Women, 1860, Sector 34-D, Chandigarh.
  7. Polytechnic for Women, A-3, South Extension-1, Ring Road, New Delhi-110 049.
  8. Schnell Hans Beauty School, 111, Mistry Chambers, Colaba, Mumbai-400 005.
  9. Shahnaz Hussain’s Women’s World International, B-40, Greater Karilash-1, New Delhi-110 048.
  10. Shahnaz Hussain’s Women’s World International, Sea Bird Building, Bandra, Mumbai-400 005.
  11. South Delhi Polytechnic for Women, Lajpat Nagar, IV, New Delhi-110 024.
  12. Women’s Technical Training Institute, YWCA, Asoka Road, New Delhi.

Leave a Reply