ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमायें हिन्दी में | How to Make Money Blogging in Hindi

Make Money Blogging Hindi : Hello दोस्तों ! पिछली Post में मैंने आपको बताया था कि Youtube से Income कैसे की जाये ?.. इस बार आपको बता रहा हूँ कि आप अपना Blog बनाकर कैसे Income कर सकते हैं। आजकल Bloging भी एक  बहुत अच्छा स्वरोजगार है।

 

सबसे पहले जानिए कि क्या होता है Blog ? | What is Blogging in Hindi :

Blog को पहले Web Log कहा जाता था। परन्तु बाद में बोलचाल में इस नाम को छोटा कर दिया जो बोलने में सरल हो गया।  Weblog में से ‘We’ को हटा दिया गया और आज यह Blog नाम से ही Famous हो गया। जैसे किसी Company, व्यक्ति विशेष आदि का परिचय Online उपलब्ध करवाने के लिए Website होती है उसी तरह हमारी एक ऐसी वेबसाइट जिसमें हम अपने लेख प्रकाशित करते हैं, चाहे वे कथायें हों या कवितायेँ, किस्से हों या कहानियां, Travel के अनुभव हों या स्वादिष्ट व्यंजनों की बातें, कोई Technical जानकारियाँ हों या किसी भी विषय में Tutorials, जिस भी विषय में हम पारंगत हैं उस विषय से जुड़े लेख जब हम अपनी वेबसाइट पर Online प्रकाशित करते हैं तो उसे Blogging कहा जाता है और हमारी वही Online Site हमारा Blog कहलाता है।

Blogging के जरिये हम अपने लेख बिना पुस्तकों के प्रकाशन के खर्चे के ही Online जन-जन तक पहुंचा सकते हैं। Blogging में थोड़ा जम जाने पर न केवल प्रसिद्धि मिलती है बल्कि इससे Income भी अच्छी हो जाती है। और एक Blog के जरिये आप कितना कमा सकते हैं यह आपके Blog, और आपकी मेहनत व लगन पर निर्भर करता है। यह Income प्रतिमाह कुछ हजारों से लाखों तक हो सकती है। अगर आपमें लेखन की कला है और थोड़ी Creativity है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा स्वरोजगार हो सकता है।

आइये अब जानते हैं कि आप अपना Blog कैसे बना सकते हैं और Blogging के लिए कौन कौनसी बातें ध्यान में रखना जरुरी है।

Start a Blog | How to Create a Blog

Blogging की शुरुआत के लिए Google की Blogging Site ‘Blogger.com’ बहुत अच्छा Platform है। यह पूरी तरह Free है। इस पर आप अपना Blog बनाकर अपने Blogging Career की शुरुआत कर सकते हैं। जब Blog Popular हो जाये और कुछ Income भी होने लगे साथ ही आप Sure हो जायें कि आपका Blog अब रफ़्तार पकड़ चुका है तो आप इसे ”Wordpress” पर आसानी से Migrate कर सकते हैं। WordPress भी एक Blogging Platform है। लेकिन इसमें थोड़ा फर्क ये है कि इसमें आपको Blogger से ज्यादा Options मिलते हैं और यह Safe भी है। लेकिन यह Paid Service है। इसके लिए आपको कुछ धन व्यय करना होगा जिसकी जानकारी आपको www.wordpress.com पर मिल सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि ‘Blogger’ इससे कमतर हैं। Blogger के भी अपने फायदे हैं। सबसे बड़ा तो यही है कि यह Google की Site है इसलिए यकीन मानिये अगर आप Blogger पर अपना Blog बनाते हैं तो Google Searching की Listing में Google आपको अन्य Platforms पर बनाये गए Blogs की तुलना में थोड़ा ज्यादा महत्त्व देगा। और सबसे बड़ा यह कि यह पूरी तरह Free Blogging Platform है तो अगर आप अपने Blog को समय नहीं भी दे पा रहे हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं। इसलिए आपको मेरा सुझाव होगा कि आप Blogger से ही शुरुआत कीजिये।

Blogger पर अपना Blog Create करने के लिए सबसे पहले www.blogger.com Site पर जाइये।

make-money-blogging-hindi

  • यहाँ Screen पर दिख रहे Create Your Blog के Button पर Click कीजिये।

how-to-create-blog

  • अपना Gmail ID व Password से Sign in कीजिये।


आप Blogger में प्रवेश कर चुके हैं। अब जो आपको Window दिखाई दे रही है उसमें आपका Blog बनाने के लिए Options हैं –

make-own-website-free

  • Title : – सबसे पहला Option है Title, इसमें आपको अपने Blog का Title लिखना है, अपने Blog को एक नाम देना है जिससे आपका Blog पहचाना जाये। इसके लिए आपको राय होगी कि बिल्कुल Unique नाम सोचिये।  साथ ही यह एक Keyword भी होना चाहिए जो कि आपके Blogging के विषय से जुड़ा हो। For Example : मान लीजिये कि हम Health Care के बारे में Blog लिखना चाहते हैं तो हम अपने Blog का नाम रखते हैं – Preventive Care in Hindi .
  • Address :- इसके बाद बारी आती है आपके Blog के URL Address की। जैसे किसी भी वेबसाइट का Address होता है, For Example :-  www.swarozgar.in  इसी तरह हमें अपने इस Blog का Address भी देना है। By Default हम जो URL Address चुनेंगे उसके अंत में Blogger का डोमेन .blogspot.com  होता है। अगर आप URL में से ‘blogspot’ हटाना चाहते हैं तो बाद में आप अपना Domain Name खरीदकर भी Add कर सकते हैं। तो फ़िलहाल आप एक Unique Address सोचकर इस bar में भरें। यह थोड़ा पेचीदा काम है क्योंकि एक Address के दो Blogs नहीं हो सकते। इसलिए Address पाने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इसलिए अपने Title से जुड़ा Unique Address दीजिये। हमने अपने Example वाले Blog के लिये Address चुना है- preventivecarehindi.  इसके बाद Blogger इसकी Availablity Check करता है। अगर यह Available है तो Blogger इसमें blogspot.com जोड़ देता है।
  • इसके बाद सामने दिखाई दे रही Themes में से कोई एक Theme चुन लीजिये। कोई भी चुन लीजिये क्योंकि पसंद ना आने पर आप Theme को बाद में कभी भी Change कर सकते हैं।
  • अब Create Blog पर Click कीजिये। और आपका Blog तैयार है।
  • अब एक विंडो दिखाई दे रही होगी जिसमें कहा गया है कि आप यहाँ से अपना Custom Domain Name खरीद सकते हैं। अगर आप खरीदना चाहते हैं तो Search कीजिये। अगर नहीं खरीदना चाहते तो इसे बंद कीजिये। अब बस New Post पर Click कीजिये और हो जाइये शुरू अपनी लेखन प्रतिभा से कमाई करने के लिए।

How to Create a Post in Blogger :

 तो आइये अपना ध्यान फ़िलहाल Blogging पर ही लगाइये। अब मैं आपको बताता हूँ कि Post कैसे करें –blogging-se income-kaise-kare

दोस्तों अब जब कभी भी आपको अपने इस Blog पर अपनी Post लिखकर Publish करनी हो तो बस Blogger की Website में अपने Gmail ID (जिससे Blog Create किया है) से Sign in कीजिये। आपके Blogger Account की Screen पर जो Options दिखाई दे रहे हैं उनमें पहला Option ‘Posts’ है। इसमें ऊपर दिए गए ‘New Post’ के Button पर Click कीजिये।

make-money-blogging-hindi

अब जो Window Open हुई है उसमें सबसे पहले अपनी Post का Title दीजिये और फिर नीचे Post के Box में अपना लेख लिखिए और जब लेख Complete हो जाये तब इसे Publish कर दीजिये।

-इस Blog में आप Pages Create कर सकते हैं और Layout को भी Edit कर अपनी इच्छानुसार आकर्षक Blog तैयार कर सकते हैं।

तो Friends आपका Blog तैयार है। इसमें लगातार नियमित रूप से Aricals लिखते रहिये और जब आपके Blog को 6 महीने हो जाये तब Adsense Approve करवाकर अपनी मेहनत  के अनुसार भरपूर Income भी कीजिये।



How to Make Money blogging in Hindi | Blog से Income कैसे कमायें :

अब मैं आपको बताता हूँ कि Blogging से आपकी Income कैसे होगी। दोस्तों इसके लिए आपको ऊपर दी गई Image में Earnings का Option दिखाई दे रहा होगा। यह Google की ही Advertisments Providing Website ‘Adsense’ से Linked है। इसकी कुछ Policies हैं जिसे आपको Complete करना है। जैसे कि आपकी उम्र 18 बर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। यदि अभी नहीं है तो Blogs लिखते जाइये और अपने Blog को पहचान दिलाइये। जब आपकी उम्र 18 वर्ष होगी तब आप जब Adsense को Apply करेंगे तो पहले से ही आपके Blog की अच्छी Position होने से शुरू से ही आपको अच्छी Income का फायदा मिलने लगेगा।

इसका एक नियम यह भी है कि आपका Blog कम से कम 6 महीने से Active होना चाहिए। इसलिये चूँकि आपका Blog अभी नया-नया है इसलिए 6 महीने तक आप अच्छी Posts लिख लिखकर Blog को पहचान दिलाने में मेहनत कीजिये। 6 महीने के बाद जब आप Adsense Apply करेंगे  और जब आपका Account Approve हो जायेगा तब भी बिना शुरुआती Income पर ध्यान दिए आपको बस Posts और अपने Blog की गुणवत्ता पर ही ध्यान देना हैं क्योंकि यद् रखिये जितना अच्छा और popular आपका ब्लॉग होगा उतनी ही Income आपकी अपने आप हो जाएगी। इसलिए हमेशा अपना ध्यान अपने Blog की गुणवत्ता पर लगाइये।

 Google Adsense Tips and Tricks in Hindi :

दोस्तों ! Google Adsense एक Ad Providing Company है। यानी कि जिन विज्ञापनों के जरिये आपको Income होगी वो Advertisement Google Adsense हमारे Blog को Provide करवाता है। लेकिन इसका लाभ लेने के लिए सबसे जरुरी है कि हमारा Blog Adsense Account के लिए Approve हो जाये। इसके लिए आपको कुछ jaruri बातें ध्यान में रखनी होंगी –

  1. आपके Blog का Content आपका अपना लिखा हुआ होना चाहिये। इस पर किसी और का Copyright नहीं होना चाहिए। यदि आप किसी और का Copyrighted Content Use  करेंगे तो Adsense आपका Account Approve नहीं करेगा।
  2. Adsense Approve होने के बाद से ही आपको उसका लाभ मिलने लगे इसके लिए जरुरी है कि आपके Blog पर  Visitors व Readers की संख्या अच्छी हो। क्योंकि जितने ज्यादा Visitors होंगे उतने ही ज्यादा Ad Views होंगे और उतने ही ज्यादा उन पर Click होंगे। इसलिए शुरुआत के 6 महीने अच्छे Content लिखकर पूरी तरह Visitors की संख्या जोड़ने में लगाइये।
  3. दोस्तों जब आप Adsense के लिए Apply करेंगे तब आपके Email ID पर एक Thankyou Email आएगा। इसके एक दो दिन बाद Adsense Account के Activation का Email आएगा इससे आप Email में दिए गए Link द्वारा अपने Adsense Account में Log in कर सकते हैं। इसके चार – पांच दिन बाद आपके Adsense Account के Approve होने या Disapprove होने का Email आएगा। यदि आपका Account Approve हो जाता है तो खुश हो जाइये और पूरी लगन से अपने काम में जुट जाइये लेकिन यदि आपका अकाउंट Disapprove होता है तो भी चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि आपको Email द्वारा आपके Account के Disapprove होने के कारण बताये जायेंगे। उन कारणों को Fix करके आप फिर से Approvel के लिए Apply कर सकते हैं। जब approve हो जाये तब आप अपने Adsense Account से Advertisements के Codes Copy करके अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं। और इस तरह आपकी Income शुरू हो जाएगी।

तो मित्रों अब देर किस बात की।  अपनी लेखन कला से घर बैठे कमाई करने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है तथा एक बेहतर स्वरोज़गार। तो फटाफट बनाइये अपना Blog और हो जाइये शुरू। साथ ही Comment Box में बताइये की आपको ये Blog से Paise कैसे कमायें | How to Make Money Blogging in Hindi कैसा लगा और साथ ही इसे अपने मित्रों को Share करके उन्हें भी इस Svarojgar के बारे में बताएं।

 

How to make money blogging for beginners | How much does a blogger earn in india | How to start a blog for free and make money | How to create your blog | How do bloggers make money from blogging | How to create a blog for free on google | How much money can you make blogging | Blog se paise kaise milte h | Blogger ko adsense se kaise jode | apni website se paise kaise kamaye | blog kaise bnaye | google adsense se paise kaise kamaye

17 thoughts on “ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमायें हिन्दी में | How to Make Money Blogging in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *