Youtube में Career : Youtube से Income कैसे करें

Career in Youtube in Hindi | Youtube se Income Kaise Kare | Youtube me Career |

दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान में Youtube एक बहुत ही अच्छा स्वरोज़गार है।  इससे ना सिर्फ Name और Fame पाई जा सकती है बल्कि यदि धैर्य के साथ मेहनत की जाए तो Income भी बहुत है। इसलिए बहुत से लोग जिनमें कोई Talent है या जो किसी काम में Perfect हैं, वे अपनी विधा दिखाने या कुछ Knowledge बांटने के लिए अपनी नौकरियां तक छोड़-छोड़कर इस Line में उतर रहे हैं। जो Youtube को अपना Profession बनाकर काम करते हैं उन्हें Youtuber कहा जाता है। अगर आप भी Youtube की Line में प्रवेश कर इसमें अपना Career बनाना चाहते हैं तो आज की यह Post आप ही के लिए है। इस Post में आज मैं आपको Youtube Channel बनाने से लेकर इससे Income की सारी Process समझाऊंगा।

इस काम में Success होने के लिए सबसे जरुरी बात है कि आपमें धैर्य होना चाहिए और Patience यानी धैर्य अब थोड़ा और ज्यादा जरुरी हो गया है क्योंकि 2018 से Youtube ने अपनी Policy में एक बहुत बड़ा Update किया है। इसके अनुसार आपके Account को Monetize करने के लिए अर्थात आपकी Income शुरू करने के लिए “एक साल में कम से कम 4000 घण्टे के Views होने चाहिये तथा 1000 Subscribers होने चाहिए”। अगर आपमें लगन है और आप अच्छे Content को लेकर नियमित रूप से अर्थात Time to Time Videos Upload करते रहते हैं तो यह भी बड़ी बात नहीं है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि Youtube ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि जो Companies अपने Advertisements उपलब्ध करवाती हैं उन्हें एक अच्छा Platform मिल सके। क्योंकि आजकल हर कोई, कुछ भी अनाप शनाप Videos बनाकर उन्हें Youtube पर अपलोड करने लगा है। इसलिए Youtube के लिए यह कदम उठाना जरुरी हो गया था ताकि उन्हें अच्छे Channels वाले Platforms मिल सकें। आप बस इतना समझिये कि Youtube ने एक बड़ी छलनी से सारे Channels को छाना है जिससे सारा कचरा नीचे गिर गया। और बचे हैं अच्छे Content वाले अच्छे चैनल्स। यदि आप भी इन Channels में शामिल होना चाहते हैं तो आगे पूरी Post पढ़िये –

तो जैसा कि मैंने आपको बताया कि सबसे ज्यादा जरुरी चीज  ‘धैर्य’ है और इसके साथ ही होना चाहिए आपके पास कोई अच्छी ”Theme” यानी कि आप Funny Videos बनाना चाहते हैं या कोई Technical बात बताना चाहते हैं या फिर अपने ज्ञान को Tutorials के माध्यम से सब तक पहुँचाना चाहते हैं या फिर ऐसे ही कुछ और। किसी Topic को चुनकर आपको तैयार करना होगा आपके लिए Content…. एक अच्छा Content, जो पूरी तरह आपका अपना मौलिक Content हो और उस पर किसी और का Copyright ना हो। और तीसरी चीज आपमें होनी चाहिए भरपूर आत्मविश्वास। यकीन मानिये सबसे ज्यादा जरुरी ये ही तीन चीजें हैं। इसके आगे आपको जो करना है वो इस तरह है –

Create a Youtube Channel –

सबसे पहले आपको अपना Youtube Channel create करना होगा। इसके लिए-

1. यूट्यूब की Website : www.youtube.com पर  Sign in पर Click करें।

2. अपनी Gmail ID से Sign in करें। (यदि आपकी Gmail की ID नहीं है तो पहले वह बनालें और उसके बाद Youtube पर उस ID से Sign इन करें।)

3. Sign in करने के बाद आपको अपने Account में ऊपर right corner में एक Circle में अपने account के नाम का पहला अक्षर दिख रहा होगा। इस पर क्लिक करें और इससे जो Sublink bar ओपन होगी उसमें सबसे ऊपर के लिंक ‘My Channel’ पर Click करें।

4. अब जो Window open हुई है उसमें ”Customize Channel” के Button पर Click करें।

start-youtube-channel

यह आपका अपना Youtube Channel है जिसे आप Customize कर अच्छा बना सकते हैं। इसमें आप अपने channel के लिए Profile Pic यानी कि आपके Channel के लिए अच्छा सा logo लगा सकते हैं और “Add Channel Art” पर Click करके एक Background Image लगा सकते हैं। नीचे Uploads के Section में वे Videos दिखाई देंगे जो आप Upload करेंगे। उसके ”Add a section” पर click करके लिस्ट में से अपना पसंदीदा section भी add कर सकते हैं।

अपना वीडियो Upload करने के लिए ऊपर Right Corner में Upload के Icon पर Click करें और अपनी File Select करके Open करें।

upload-video-on-youtube

Making a Video –

आपका Channel तो तैयार है लेकिन Upload करने के लिए अब बारी आती है एक वीडियो बनाने की। तो उसके लिए आपको चाहिए –

  • 1 Smart Phone या कैमरा (Video Recording के लिए)
  • 1 Sound Recorder
  • 1  Collar Mic
  •  Video Editing के लिए एक Software
  • और एक अच्छी Script (आपकी अपनी मौलिक रचना)

अब बस हो जाइये शुरू कैमरा लगाइये, Sound Recording के लिए Recorder से Collar Mic Attach कीजिये और Script के अनुसार कर दीजिये Shooting शुरू। जब वीडियो Shoot हो जाये तो Editing Software जैसे Windows Movie Maker, Openshot आदि से जो आपको Online Free Available हो जायेंगे, Editing कर लीजिये। Editing के लिए आपको Online ही Tutorials भी मिल जायेंगे जिनसे आप एडिटिंग सीख सकते हैं। यह बहुत ही आसान है।

जब आपका Audio – Video Edit हो जाये तो उसे Render कर लीजिये। आपका वीडियो तैयार है। और जैसा कि आपको ऊपर बताया था, वैसे ही इस video को अपने Youtube Channel पर Upload कर लीजिये।

Video Publishing on Youtube –

Upload होने के बाद आपको  Edit Video का Option मिलेगा जो कि अपने Video को Publish करने से पहले बहुत जरुरी सेक्शन है। –

edit-youtube-video

  • इसमें सबसे पहले ऑप्शन आता है – Info & Settings .- जिसमें आपको अपने Video का Title, Description और Tags लिखने होते हैं। यह गूगल पर आपके Video की Searching के लिए आवश्यक है।
  • इसके आगे Enhancement का ऑप्शन है जिससे Video का Color Correction आदि किया जा सकता है। इसमें कुछ Filters भी हैं जिन्हें Use करके आप अपने Video को और भी Attractive बना सकते हैं।
  • इसके बाद Audio का ऑप्शन है। यदि आप अपने video में कुछ Additional Music आदि insert करना चाहते हैं तो इसके माध्यम से किया जा सकता है।
  • इससे आगे End Screen का ऑप्शन है। जिससे आप अपने Video के End में आपके द्वारा Upload किये गए अन्य Videos को Link करके Windows में शो कर सकते हैं। इससे Visitor उस Link पर Click करके आसानी से आपके अन्य Videos को भी देख सकता है।
  • इसके आगे Cards का ऑप्शन है। यह भी अपने अन्य Video का लिंक वीडियो में Show करने का एक अच्छा ऑप्शन है।
  • इसके आगे Subtitles का option है। यदि आपके Video में Subtitles भी Add करने हैं तो इसके लिए आपको Youtube यह ऑप्शन देता है।
यहाँ Edit करने के बाद आपका Video Publish होने के लिए तैयार है।
अब बस नियमित रूप से अच्छे-अच्छे Videos बनाते जाइये और उन्हें Upload करते जाइये।

 Youtube Monetize –

इसके बाद का काम है अपने Account को Monetize करने का, जिससे आपको Income हो सके।
youtube-monetization
दोस्तों, भले ही आपके Account को Monetize करने के लिए साल में 4000 Hours Views तथा 1000 Subscribers जरुरी हैं लेकिन Youtube से Income करने का यही केवल एकमात्र तरीका नहीं है। आप खुद भी दूसरी Companies को प्रमोट कर इनकम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे जरुरी बात है कि आपका Channel एक Brand बन जाये और यह तभी संभव है जब आप नियमित रूप से अच्छे Topics पर बढ़िया Content वाले Videos ही Upload  करें।  इसलिए चैनल Start करते ही कभी भी पैसे कमाने की ना सोचें, बल्कि अच्छे अच्छे Videos डालकर अपने Channel को एक Brand बनाने पर ध्यान दें।
जब आपके Views और Subscribers Complete हो जाएँ तो आपको Monetization के लिए Apply करना होगा।  और Adsense पर अपना Account Create करके उसे अपने Channel से Attach करना होगा। इससे आपके अकाउंट में आपकी इनकम शुरू हो जाएगी।

3 thoughts on “Youtube में Career : Youtube से Income कैसे करें

  • July 28, 2018 at 3:43 am
    Permalink

    I like the helpful info you provide in your articles. I will bookmark your weblog and check again here regularly.

    Reply
  • October 21, 2018 at 2:54 pm
    Permalink

    PLz explain the way of income and how one get more income, parameter of income by which YouTube pay us

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *